चिकित्सक

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना

स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की दिशा में छत्तीसगढ़ शासन प्रथम चरण में छत्तीसगढ़ के चिन्हांकित जिलों (बिलासपुर, बस्तर, रायपुर, सरगुजा, दुर्ग एवं राजनांदगांव ) में गरीब परिवारों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारंभ कर रही है। जिसका कि जिला बिलासपुर में कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार को 30/ रुपये के न्यूनतम वार्षिक प्रीमियम पर योजनांतर्गत मान्यता प्राप्त किसी भी निजी चिकित्सालय में एक वर्ष में ईलाज हेतु 30,000/- तक का खर्च बीमा कंपनी (ओरिएन्टल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड) द्वारा वहन किया जावेगा। इस हेतु चयनित ओरिएन्टल इंश्योरेंस कंपनी बी.पी.एल. परिवारों को स्मार्ट कार्ड प्रदान कर रही है। जिसके द्वारा कार्ड धारी 30,000/- रुपये तक का मुत चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकेगा। योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी वेबसाईट तेइलण्पद पर प्राप्त की जा सकती है।

इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को प्रतिवर्ष 30,000/- रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा छत्रक (भ्मंसजी प्देनतंदबम ब्वअमत) प्रदान किया जावेगा)। इस योजना की विशेषताएं निम्नानुसार हैः-

  1. योजना अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण दोनो क्षेत्रों में अधीसूचित बी.पी.एल. सूची के परिवार योजना का लाभ पाने हेतु पात्र हैं।

  2. परिवार के मुखिया एवं 4 अन्य सदस्यों को एक वर्ष में अधिकतम 30,000/- का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध होगा।

  3. स्वास्थ्य बीमा योजना का समस्त प्रीमियम राशि शासन द्वारा वहन की जावेगी।

  4. प्रत्येक बी.पी.एल. परिवार के मुखिया को एक फोटोयुक्त डिजीटल स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा, जिसका उपयोग हितग्राही योजना अंतर्गत राज्य अथवा देश में स्थित किसी भी चिन्हांकित संस्थान में कर सकेगा।
    स्मार्ट कार्ड हेतु प्रति परिवार राशि रुपये 30/- हितग्राही द्वारा देय होगा।

जिले के विकासखण्ड तखतपुर तथा कोटा, में स्मार्ट कार्ड बनाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है जिला बिलासपुर में आर.एस.बी.व्हाई का जिला स्तरीय शुभारंभ दिनांक 3 सितंबर 2009 को सम्पन्न हुआ। योजना से संबंधित अधिक जानकारी rsby[dot]gov[dot]in पर प्राप्त की जा सकती है।

"साप्ताहिक संक्रमण चेतावनी बुलेटिन (स्वास्थ्य) यह जानकारी वर्तमान में हिंदी में उपलब्ध नहीं हैं यह जानकारी अंग्रेजी में प्राप्त करने के लिए नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें।"